Menu
blogid : 1048 postid : 21

अटेंशन..! बनें असिस्टेंट कमांडेंट

नई इबारत नई मंजिल
नई इबारत नई मंजिल
  • 197 Posts
  • 120 Comments

इस आलेख को तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय(मुरादाबाद) के सहयोग से जारी किया गया है. तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय की वेबसाइट है:http://tmu.ac.in

 

हाल ही में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

यदि आप असिस्टेंट कमांडेंट बनना चाहते हैं, तो आपके लिए सुनहरा अवसर है। इसके लिए कुल पदों की संख्या 753 है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जून और परीक्षा की तिथि 24 अक्टूबर, 2010 है।

 

शैक्षिक योग्यता

 

इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री जरूरी है।

 

उम्र-सीमा

 

इन पदों के लिए उम्र सीमा जेनरल कैंडिडेट के लिए न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित है।

 

आरक्षण के दायरे में आने वाले अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान है।

 

सेलेक्शन प्रॉसेस

 

इस पद को प्राप्त करने के लिए तीन चरणों से गुजरना होगा। प्रथम चरण के अंतर्गत लिखित परीक्षा होगी, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में दो प्रश्नपत्र शामिल होंगे। दूसरे चरण में फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट यानी पीईटी की परीक्षा होगी। यदि इसमें सफल रहे, तो अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। मेरिट लिस्ट उम्मीदवार द्वारा लिखित परीक्षा तथा व्यक्तित्व परीक्षण में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर बनाई जाएगी।

 

सिलेबस स्कैन

 

प्रथम पेपर जेनरल एबिलिटी ऐंड इंटेलिजेंस के अंतर्गत करेंट इवेंट, जेनरल मेंटल एबिलिटी, साइंस, इंडियन पॉलिटी ऐंड इकोनॉमी, हिस्ट्री ऑफ इंडिया और इंडियन ऐंड व‌र्ल्ड ज्योग्राफी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे पेपर में एस्से, पे्रसिस राइटिंग ऐंड कॉम्प्रिहेंसन से संबंधित प्रश्न पूछे जाने की संभावनाएं हैं।

 

कैसे करें तैयारी

 

पैरामाउंट कोचिंग की डायरेक्टर नीतू सिंह कहती हैं कि इस परीक्षा के लिए यदि आप फिजिकली फिट हैं, तो आपके लिए बेहतरीन अवसर हो सकते हैं, क्योंकि इस तरह की परीक्षा में आधे से अधिक स्टूडेंट्स शारीरिक फिटनेस की वजह से आवेदन नहीं कर पाते हैं। इस कारण अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की अपेक्षा इसमें अपेक्षाकृत कम भीड रहती है, लेकिन इस परीक्षा को यूपीएससी लेती है, इस कारण प्रश्न भी कठिन पूछे जाते हैं, जिसकी तैयारी के लिए कठिन मेहनत एकमात्र विकल्प है। नीतू कहती हैं कि बेहतर तैयारी के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले पिछले दस वर्षो के प्रश्नपत्रों को देखें और इसी को आधार बनाकर तैयारी की योजना बनाएं। योजना बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि सभी विषयों की तैयारी बेहतर तरीके से हो जाए। प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं। इस कारण निर्धारित समय-सीमा के अंदर अभ्यास करना कारगर होगा।

 

एनसीईआरटी को बनाएं आधार

 

असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा में प्रथम प्रश्नपत्र के अंतर्गत विभिन्न विषयों से संबंधित प्रश्नों को करने के लिए बारहवीं तक की एनसीईआरटी पुस्तकों को खूब पढें। इससे आपका कॉन्सेप्ट क्लियर होगा। इस संबंध में नीतू कहती हैं कि यदि आप एनसीईआरटी पुस्तकों को ढंग से पढ लेते हैं, तो आगे की तैयारी के लिए कुछ चुनिंदा और महत्वपूर्ण पुस्तकों को पढ सकते हैं। डीडी बसु और सुभाष कश्यप द्वारा लिखित भारतीय संविधान, विपिन चंद्र का भारत का स्वतंत्रता संघर्ष, मिश्रा और पुरी की भारतीय अर्थव्यवस्था आदि की भी मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप यूनीक गाइड और जागरण वार्षिकी की सहायता से बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

 

नोट्स बनाएं

 

इस परीक्षा में करेंट अफयर्स से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं। इसकी तैयारी के लिए देश-विदेश में घटित महत्वपूर्ण घटनाओं, खेलों और संधियों से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। इसके लिए छोटे-छोटे नोट्स बनाकर रखें। इससे अंतिम समय में रिविजन करने में आसानी होगी। तैयारी के लिए राष्ट्रीय समाचार पत्रों, स्तरीय मासिक पत्रिका और मनोरमा या जागरण वार्षिकी की सहायता से बेहतर तैयारी कर सकते हैं। एस्से या निबंध के माध्यम से उम्मीदवारों के विचार, त्रुटिरहित वर्तनी, व्याकरण की दृष्टि से शुद्ध भाषा में प्रस्तुत कर पाने की योग्यता का परीक्षण किया जाएगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार हिंदी या अंग्रेजी में से किसी एक भाषा में लिख सकते हैं, लेकिन प्रेसिस राइटिंग ऐंड कॉम्प्रिहेंसन अंग्रेजी में ही होंगे। इस प्रश्नपत्र से उम्मीदवारों की संक्षेपण लेखन तथा कॉम्प्रिहेंशन के लिए दिए गए पैराग्राफ को समझने तथा संक्षेपण उद्धरण का सार लिखने की निपुणता और लघु प्रश्नों के जवाब देने की योग्यता का परीक्षण किया जाता है। इसके लिए अभ्यास सबसे बेहतर विकल्प है।

 

फिजिकल फिटनेस

 

इस परीक्षा में फिजिकल फिटनेस अहम है। इस कारण इस पर विशेष ध्यान दें। बेहतर होगा कि आप अभी से इसकी तैयारी में जुट जाएं। इसके अंतर्गत लॉन्ग जम्प, हाई जम्प, रेस आदि के लिए परखा जाएगा। इसके लिए नियमित अभ्यास जरूरी है। यदि मेडिकल परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं, तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यदि आप इसमें भी सफल हो जाते हैं, तो आप इस पद के लिए चुन लिए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आप यूपीएससी की वेबसाइट :  upsc.gov.in देख सकते हैं।

 

सीपीएफ एग्जामिनेशन

 

परीक्षा की तिथि- 24 अक्टूबर, 2010

 

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 28 जून

 

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh