Menu
blogid : 1048 postid : 190

Jobs in Indian Army (Technical Branch)-आर्मी की तकनीकी शाखा में भी भविष्य को तलाशें

नई इबारत नई मंजिल
नई इबारत नई मंजिल
  • 197 Posts
  • 120 Comments

Indian Armyआर्मी (Army) शब्द जेहन में आते ही हरी वर्दी में सजे मजबूत कद काठी और उससे भी ज्यादा मजबूत इरादों से लैस युवा का अक्स सामने आ जाता है। अलग-अलग तरह की चुनौतियां, उनसे जूझने का जज्बा और सबसे बडी बात कि देश के करोडों लोगों का विश्वास बनने का संतोष, ये सभी चीजें जो एक जगह आपको मिल सकती हैं, तो वह है इंडियन आर्मी (Indian Army)। यदि आप इंजीनियरिंग ग्रेजुएट (Engineering Graduate) हैं, तो आर्मी की तकनीकी शाखा (Technical Branch) ज्वाइन कर सकते हैं। यदि आप शारीरिक रूप से तंदुरुस्त और मानसिक रूप से सक्षम हैं, तो आपके लिए यह सेवा बेहतर विकल्प है।


अपेक्षित योग्यता (Qualification)

यदि आप इंडियन आर्मी (Indian Army) से जुडना चाहते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि उम्र निर्धारित समय-सीमा के अंदर हो। यदि न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष है, तो आप इंडियन आर्मी में आवेदन करने के लिए योग्य हैं। इसके लिए मिनिमम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन (Minimum Educational Qualification) भी निर्धारित है। इसमें एंट्री के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन (Minimum Qualification) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बीई या बीटेक (BE or B. Tech) होना जरूरी है। एनसीसी (National Cadet Corps) से संबंधित सर्टिफिकेट है, तो आप फायदे में रहेंगे।


कैसे होगी नियुक्ति (Appointment)

जितने भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करेंगे, उनमें से योग्य कैंडिडेट (Cadet) को शॉर्ट लिस्टेड किया जाएगा। जो इसमें शामिल होंगे, उन्हें एसएसबी (Sashastra Seema Bal) इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसमें दो स्टेज में टेस्ट होंगे। यह पांच दिनों तक चलेगा। जो अभ्यर्थी प्रथम स्टेज (First Stage) में पास नहीं कर पाएंगे, उन्हें उसी दिन जाने के लिए कह दिया जाएगा। शेष दूसरे स्टेज (Second Stage) के लिए भी योग्य होंगे। दूसरे स्टेज के अंतर्गत ग्रुप टेस्ट (Group Test), साइकोलॉजिकल टेस्ट (Psychological Test) ऐंड इंटरव्यू होंगे। इस टेस्ट के अंतर्गत अभ्यर्थी को मानसिक टेस्ट की परीक्षाएं देनी पडेगी। इनमें जो सफल होंगे, उन्हें मेडिकल टेस्ट (Medical Test) के लिए बुलाया जाएगा। इसमें विजुअॅल स्टैंडर्ड (Visual Standard), फिजिकल स्टैंडर्ड (Physical Standard) आदि को परखा जाएगा। इस परीक्षा में भी यदि आप उनकी अपेक्षाओं पर खरे उतरे, तो आपको इस पद के लिए चुन लिया जाएगा।


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh