Menu
blogid : 1048 postid : 550

How to Solve Logical Reasoning Questions- कैट में लॉजिकल रीजनिंग के सवालों पर दें ध्यान

नई इबारत नई मंजिल
नई इबारत नई मंजिल
  • 197 Posts
  • 120 Comments

Logical Reasoning Questionsइंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में बेहतर प्रदर्शन के बावजूद सिर्फ दो प्रतिशत स्टूडेंट्स को ही प्रवेश मिल पाता है। यदि आप इन दो प्रतिशत में अपनी जगह बनाना चाहते हैं तो लॉजिकल रीजनिंग (Logical Reasoning) के सवालों को हल करने के लिए चरणबद्ध तरीके से प्रैक्टिस करनी पडेगी। लॉजिकल रीजनिंग सौ फीसदी स्कोरिंग सब्जेक्ट है। यदि आपने थोडा सा ध्यान दिया और जमकर प्रैक्टिस कर ली तो 8-9 सवाल आसानी से हल कर सकते हैं। लॉजिकल रीजनिंग में सफलता के लिए योजना बनाकर अमल करना जरूरी है। इस बार कैट (Common Admission Test) के सेक्शन सेकेंड में लॉजिकल रीजनिंग के 10 सवाल होंगे, जिनका रोल इस सेक्शन में कटऑफ के लिए महत्वपूर्ण होगा।


कैसे होंगे प्रश्न

लॉजिकल रीजनिंग में आने वाले सवाल फैक्ट, जजमेंट, इंफ्रेंस बेस्ड, कंप्लीटिंग आरग्यूमेंट बेस्ड, सिलोजिज्म बेस्ड, क्रिटिकल रीजनिंग बेस्ड, स्टेटमेंट कंक्लूजन, आरग्यूमेंट रीजनिंग बेस्ड हो सकते हैं। जिस स्टूडेंट की अंग्रेजी यानि वर्बल एबिलिटी पर मजबूत पकड नहीं हैं, उनके लिए लॉजिकल रीजनिंग का भाग महत्वपूर्ण हो सकता है। यदि आप वर्बल एबिलिटी के 6-7 प्रश्न और लॉजिकल रीजनिंग के 10 में से आठ प्रश्नों के उत्तर सही दे देते हैं तो इस सेक्शन में कटऑफ निकालना आसान हो सकता है। स्ट्रेटेजी बनाकर और प्रश्नों को समझकर हल करने की रणनीति बनाएंगे तो सफलता के चांसेज बढ जाएंगे।


लॉजिकल रीजनिंग का फंडा

जेनिथ अकादमी के प्रबंधन गुरु अनिल सिंह का कहना है कि क्रिटिकल रीजनिंग के प्रश्नों के लिए पैसेज को पढ़ते वक्त मेजर अजैम्प्सन, माइनर अजैम्प्सन एवं मेजर फैक्टर व माइनर फैक्टर को डिसाइड करते हुए दिए गए स्टेटमेंट की इम्पलिसिट और एक्सप्लिसिट मीनिंग के द्वारा सही निर्णय पर पहुंचने का प्रयास करें। लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्नों को च्वाइस की सहायता से एलीमिनेटेड राउंड द्वारा अटैम्प्ट करने का प्रयास करें। अगर इस आधार पर आप प्रश्नों को सॉल्व करते हैं तो उत्तर देने में आसानी होगी। सिलोजिज्म बेस्ड प्रश्नों को वेन डायग्राम बनाकर आसानी से अटैम्प्ट कर सकते हैं।


कैसे करें तैयारी

लॉजिकल रीजनिंग की बेहतर तैयारी के लिए मॉक पेपर (Mock Papers) से खूब प्रैक्टिस करें तथा रियल कैट पेपर को गंभीरता से पढें। लॉजिकल रीजनिंग के लिए स्ट्रेटेजी बनाकर आपको कड़ा परिश्रम करना पड़ेगा तभी आप सफल हो पाएंगे। रियल कैट पेपर को आधार मानकर लॉजिकल रीजनिंग के प्रकार को समझें। अगर ऐसा आप करते हैं तो प्रश्नों को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। इसमें समय प्रबंधन पर आपको पैनी निगाह रखनी होगी तभी आप निर्धारित समय पर प्रश्रनों के चक्रव्यूह से निकल पाएंगे। आप कम्प्यूटर आधारित परीक्षा देने का जितना अधिक अभ्यास करेंगे सफलता के उतना ही नजदीक पहुंचेंगे। सभी सवाल लॉजिकल होंगे। थोडी समझ आपकी सफलता की साथी बन सकती है। तैयारी करते समय स्पीड के साथ एक्यूरेसी पर अवश्य ध्यान दें। आप कैट प्रश्रनों के लिए वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। नेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं,जिसमें आप फ्री में रजिस्ट्रेशन कराकर तैयारी कर सकते हैं।


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh