Menu
blogid : 1048 postid : 1041

बैंक परीक्षा की कैसे करें तैयारी? : आवश्यक टिप्स

नई इबारत नई मंजिल
नई इबारत नई मंजिल
  • 197 Posts
  • 120 Comments


bank exmination tipsबैंक की आईबीपीएस पीओ परीक्षा में काफी संख्या में स्टूडेंट्स सफल हुए हैं, लेकिन इनमें से सभी को नौकरी नहीं मिल सकती है। क्योंकि अब बैंक आईबीपीएस परीक्षा IBPS Bank  Exam) में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों में से रिक्तियों के अनुरूप सबसे बेस्ट स्टूडेंट्स का चयन कर रही है। इसमें सफलता उन्हीं स्टूडेंट्स को मिलेगी, जो एक योजना बनाकर तैयारी करते हैं और अपनी कमियों को समय रहते दूर करते हैं। विजया बैंक ने हाल ही में पीओ पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।


आवश्यक योग्यता

पीओ के लिए जनरल कैंडिडेट को किसी भी विषय से ग्रेजुएशन जरूरी है। आरक्षण के दायरे में आनेवाले कैंडिडेंट को सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान है। उम्र सीमा जनरल कैंडिडेट के लिए 20 से 30 वर्ष है। इसके साथ ही इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए वहीं अभ्यर्थी योग्य होंगे, जिसका सीडब्ल्यूई में मिनिमम स्कोर 138 है।


क्या है चयन प्रक्रिया

पीओ पदों के लिए मेरिट लिस्ट जीडी, पीआई और आईबीपीएस स्कोर कार्ड के आधार पर बनाई जाएगी। जीडी के लिए 50 अंक तथा पीआई के लिए सौ अंक हैं। इसके साथ ही जीडी और इंटरव्यू में अलग अलग क्वालीफाइंग मा‌र्क्स लाना जरूरी है।


कॉन्फिडेंस है जरूरी

आप परीक्षा की तैयारी स्ट्रेटेजी बनाकर करें। परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स के अनुसार, किसी भी परीक्षा में सफलता तभी मिलती है, जब आप उसे पाने के लिए दृढ संकल्पित होंगे। इंटरव्यू में मोडेरेटर पैनल आब्जर्व करता है कि कैंडिडेट इनिशेटिव लेता है या नहीं, उसमें दिशा देने की कितनी क्षमता है? ग्रुप में लोगों से उसका कॉर्डिनेशन कैसा है? वह लक्ष्य के प्रति कितना सजग है? यह बहुत मायने रखता है कि आप एनालिटिकली कितने सक्षम हैं। आपके लॉजिक में कितना दम है।


प्रजेंटेशन है महत्वपूर्ण

जीडी और इंटरव्यू में आपकी फ्लुएंसी, स्पष्टता, प्रजेंटेशन स्किल्स, लिसनिंग एबिलिटी और बॉडी लैंग्वेज देखी जाती है। साथ ही यह भी देखा जाता है कि आप ओवर एग्रेसिव तो नहीं हैं। सेंसेटिव टॉपिक पर आपकी भाषा कैसी है? प्रश्नों का जवाब शालीन तरीके से दें। आप टू दी प्वाइंट उत्तर देंगे, तो सफलता के चांसेज बढ जाते हैं।


शांत रहें, सहज रहें

इंटरव्यू देने के लिए जाएं तो खुद को एक अच्छे और मंजे हुए प्रोफेशनल की तरह पेश करें। इससे इंटरव्यू लेने वाली टीम के मन में आपकी अच्छी छवि बनेगी। इंटरव्यू देने के लिए जाते समय किसी पर भी दबाव बन जाता है। लेकिन अभ्यर्थी को हमेशा शांत रहना चाहिए और इस तरह से बात करनी चाहिए जिससे इंटरव्यू लेने वाले लोगों पर अच्छा प्रभाव पडे।


इंटरव्यू देने के लिए जाए तो भले ही मुद्दा कुछ भी हो, लेकिन असभ्य शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। किसी भी स्थिति में सामुदायिक, लिंग या वर्ग आदि पर कोई असभ्य टिप्पणी ना करें।



Bank Recruitment exams, Banks, recruitment process, Common Bank Exams, Bank jobs, upcoming bank exams, bank jobs, Clerk Recruitment 2012, Written Test, Eligibility, Bank Jobs, Bank Jobs Notification,Bank Probationary Officers


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh