Menu
blogid : 1048 postid : 1059

आईएएस परीक्षा : बेहतर स्कोर करने के तरीके

नई इबारत नई मंजिल
नई इबारत नई मंजिल
  • 197 Posts
  • 120 Comments

prepare examसिविल सेवा परीक्षा में काफी स्टूडेंट्स मुख्य परीक्षा के लिए चयनित होते हैं, लेकिन इनमें से कुछ स्टूडेंट्स ही इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई कर पाते हैं। यदि आप भी इसकी तैयारी में जुटे हैं और प्रारंभिक परीक्षा के प्रति आश्वस्त हैं, तो आप इस परीक्षा में पूछे जानेवाले विषयों से अवगत हों। मुख्य परीक्षा में निबंध अनिवार्य विषय है। यहां निबंध 200 अंकों का होता है।


प्रश्नों के अनुरूप करें तैयारी

मुख्य परीक्षा के निबंध के प्रश्नपत्र में छ: निबंध दिए जाते हैं। इनमें से किसी एक पर तीन घंटे की अवधि में लिखना होता है। आदर्श निबंध लगभग 1800-2000 शब्दों में लिखना चाहिए।


पहले ही तय कर लें टॉपिक

निबंध में बेहतर अंक के लिए पहले निबंध के विषय क्षेत्र को चयनित करना जरूरी है। यदि आप परीक्षा में पूछे गए निबंध को देखेंगे, तो सामान्य तौर पर निबंध के क्षेत्र महिला विषय से संबंधित, साहित्य क्षेत्र, विज्ञान व प्रौद्योगिकी विषयों से संबंधित, समकालीन मुद्दों आदि से संबंधित तथा एक निबंध जीवन-जगत के दार्शनिक पहलुओं से संबद्ध उच्च चिंतन का होता है। बेहतर होगा कि आप पहले ही अपनी रुचि के अनुरूप एक विषय को चुन लें और उसी से संबंधित तैयारी पर फोकस करें।


व्यवस्थित और तर्कपूर्ण लिखें

इस पेपर का मकसद आपकी सोच, भाषा-शैली और सहज अभिव्यक्ति को परखना है। आप जिस विषय पर निबंध लिखना चाहते हैं, उससे संबंधित मैटेरियल एकत्रित कर लें। जहां भी एनालिटिकल और महत्वपूर्ण लेख मिले उसे अवश्य पढें और महत्वपूर्ण सेंटेंस और वक्तव्य को डायरी में नोट करते चलें। निबंध में लेखन क्रमबद्ध, संक्षिप्त एवं मौलिक होना चाहिए। उत्तर लिखते समय प्रश्न के सभी पहलुओं का ध्यान रखें, क्योंकि अगर कोई भी पहलू छूट गया, तो उत्तर अधूरा माना जाएगा। बेहतर होगा कि उत्तर लिखने से पहले ही इसका एक खाका अपने दिमाग में या फिर रफ पेपर पर बना लें, जिसमें बिंदुओं के रूप में उन बातों को लिख लें, जिन्हें अपने उत्तर में शामिल करना है। निबंध लिखने के बाद अपने उत्तरों पर पुन: एक नजर डालें, ताकि कोई गलती न रह जाए। इसके अलावा आवश्यक बिंदुओं को हाईलाइटर या स्केच पेन से रेखांकित भी कर दें।


How to prepare for civil services exam, how to prepare for civil services exam in india, prepare for civil services exam in hindi, how to prepare for civil services mains.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh