Menu
blogid : 1048 postid : 1075

नौकरी के लिए जरूरी है यह ‘टिप्स’

नई इबारत नई मंजिल
नई इबारत नई मंजिल
  • 197 Posts
  • 120 Comments

बैंक में नौकरी का क्रेज युवाओं में हमेशा से रहा है। अब इसकी नौकरी पहले से आसान भी हो गई है। पहले जहां हर बैंकों के लिए अलग- अलग लिखित परीक्षा होती थी और सभी के इंटरव्यू देने पडते थे। अब इस तरह की स्थिति नहीं रही। अगर आप भी आईबीपीएस द्वारा आयोजित कॉमन रिटेन परीक्षा पास कर चुके हैं और अभी तक नौकरी नहीं मिली है, तो आपके लिए पीएनबी में बेहतरीन मौका है। पंजाब नेशनल बैंक ने हाल ही में सीडब्ल्यूई उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल पदों की संख्या 2985 है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है।


Read: आपके कॅरियर को निखार सकता हैं ये कोर्स


महत्वपूर्ण है इंटरव्यू

इन दिनों किसी को जानना महज डिग्री से संभव नहीं है। डिग्री भले किसी के बारे में कुछ बयां करती हो, लेकिन उसकी असली जांबाजी, उसकी असली समझदारी तो काम के दौरान ही पता चलती है। इसलिए चाहे बडे-बडे कार्पोरेट घराने हों या देश की सबसे बडी सिविल सेवाएं, हर जगह अब इंटरव्यू पहले से कहीं ज्यादा और कुछ मायनों में तो लिखित परीक्षा से भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गए हैं। अब बैंक की परीक्षाओं में इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन का महत्व काफी बढ गया है। पहले हर बैंक की लिखित परीक्षा होती थी और उसके बाद इंटरव्यू होता था। अब एक ही लिखित परीक्षा पास करने के बाद आप कई बैंकों में सिर्फ इंटरव्यू या जीडी अथवा दोनों देकर अपनी नौकरी पक्की कर सकते हैं।


आवश्यक योग्यता

इस पद के लिए वही उम्मीदवार योग्य हैं, जिनके ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत अंक हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थी से यह अपेक्षा की जाती है कि उसे एमएस ऑफिस की वर्किग नॉलेज हो। अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आईबीपीएस स्कोर भी रखे गए हैं, आप वेबसाइट के माध्यम से इसकी जानकारी ले सकते हैं।


क्यों बढी अहमियत

किसी नौकरी को पाने के लिए इंटरव्यू पास करना एक अहम और अनिवार्य चरण है। इनका सामना करने से पहले आपको अपनी शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ कई अन्य स्तरों पर भी खुद को तैयार करना होगा। विशेषज्ञों के अनुसार, कामयाबी के लिए इंटरव्यू जहां पहली बाधा है तो प्रेजेंटेशन इसका दूसरा चरण है। इसलिए इंटरव्यू की पुख्ता तैयारी अहम है। अच्छी तैयारी के लिए जरूरी है कि आत्मविश्वास को किसी भी कीमत पर कम न होने दें। अक्सर स्टूडेंट्स इंटरव्यू के समय अपनी सोच निगेटिव बना लेते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि प्रतिभा होने के बावजूद इंटरव्यू के दबाव में बिखर जाते हैं। अपनी सोच को सकारात्मक रखें। अगर आपको लगता है कि आप बहुत जल्द नर्वस हो जाते हैं तो उसके भी उपाय है। शीशे के सामने खडे होकर भी इंटरव्यू की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे आपको खुद को परखने का मौका भी मिलेगा, साथ ही आत्मविश्वास भी।

जानें स्ट्रेंथ व वीकनेस आत्मविश्लेषण करना भी जरूरी है। इससे आप खुद की स्ट्रेंथ, वीकनेस स्किल्स और टैलेंट को पहचानने में सफल होंगे। सवाल जितना पूछा जाए, उतना ही जवाब दें। जिस सवाल का जवाब न जानते हों, साफ-साफ बता दें कि मैं नहीं जानता। इससे उनको पता चल जाएगा कि आप एक ईमानदार व खुद की क्षमताएं पहचानने वाले व्यक्ति हैं।


समीक्षात्मक दृष्टि जरूरी

आजकल चलन यह है कि आप जो काम करने जा रहे हैं, जिसके लिए आपका चयन होना होता है, उसी से संबंधित सवाल ज्यादा पूछे जाते हैं। अपने पेशे और उसके वर्तमान व भविष्य की एक समीक्षात्मक दृष्टि आपमें होनी चाहिए। सामयिक मुद्दों पर वृहद चर्चा कर सकने की आपमें क्षमता होनी चाहिए। इसके लिए अपने मित्रों के साथ सामयिक विषयों पर वार्तालाप करें। अपनी उच्चारण संबंधी त्रुटियों को दूर करने का प्रयास करें, साथ ही अपनी बॉडी लैंग्वेज को विश्वसनीय बनाएं। अगर आप खुद को मानसिक रूप से सक्षम पाते हैं और तैयारी बेहतर होती है, तो आप इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।


डर को हटाएं मिलेगी सफलता

मनोचिकित्सक कहते हैं कि कई कैंडिडेट्स ऐसे होते हैं, जो किसी भी चीज को बहुत बडा कर सोचने लगते हैं। इस तरह के लोग आमतौर पर एंग्जाइटी के शिकार होते हैं। इससे वे अपनी क्षमताओं को कम कर आंकने लगते हैं। जब वे इंटरव्यू आदि की स्थिति में होते हैं, तो उनमें बेचैनी, घबराहट जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इससे उनकी परफॉर्मेस पर भी असर पडता है। हालांकि कई बार एन्जाइटिक डिसऑर्डर हार्मोनल प्रॉब्लम की वजह से भी होती है। यदि इस तरह के लोग अपनी सोच में थोडा बदलाव लाएं, तो इन परेशानी से उबर सकते हैं। उन्हें यह सोचना चाहिए कि यह जिंदगी का पहला और आखिरी इम्तिहान नहीं है।

Read: क्या टी20 ही जिताएगा टेस्ट मैच ?


Tag: Bank jobs, Government and Private Bank PO, Bank PO, Bank jobs, Bank recruitment, Bank vacancies, Bank jobs in India, Upcoming Bank jobs.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh